बंद करे

रुचि के स्थान

राजमहल:-

गंगा नदी के दाहिने किनारे पर स्थित, राजमहल एक छोटा लेकिन ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण शहर है। 1592 में राजा मान सिंह, राजकुमार अकबर के जनरल ने बंगाल की राजधानी राजमहल बनाया था। आज भी प्राचीन और समृद्ध राजमहलों की अवशेष बंगाल की इस एक समय की राजधानी में दिखाई दे रहे हैं। शहर में महत्वपूर्ण स्मारकों का अनुसरण किया गया है।

  1. सिंह दलान
  2. अकबरी मस्जिद
  3. मैना-बीबी की कब्र
  4. मिरान की कब्र

मंगलहाट :-

राजमहल के 10 किमी पश्चिम में स्थित, यह सम्राट अकबर के शासनकाल के दौरान बनाया गया एक महत्वपूर्ण स्मारक जामा मस्जिद की साइट है। इसे एक पर्यटक स्थल बनाया जा सकता है

कन्हैयास्थान:-

गंगा नदी के किनारे स्थित यह एक गांव है जो कि लगभग 13 किमी है। राजमहल शहर के उत्तर-पश्चिम और इसका नाम भगवान कृष्ण (कन्हैया) के मंदिर में है। यह माना जाता है कि चैतन्य महाप्रभु एक बार बंगाल से ब्रांडेबन जाने के रास्ते में यहां रहे थे और भगवान कृष्ण के दर्शन प्राप्त हुए थे। चैतन्य महाप्रभु के पदचिन्ह यहां भी संरक्षित हैं।

साहिबगंज:-

यह राजमहल उपखंड के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में गंगा के दक्षिणी तट पर स्थित है। साहिबगंज 1944 से उप-विभागीय मुख्यालय है और वर्तमान में यह जिला मुख्यालय भी है। इसकी एक नगरपालिका है, जो 1883 में गठित की गई थी। शहर में एक अच्छी इमारत है, जो 1915 में स्थानीय रूप से “भगवान कुआँ” के रूप में जाना जाता था जिसे एडवर्ड VII की याद में बनाया गया था। निवासी अभी भी पीने के पानी के लिए अच्छी तरह से उपयोग करते हैं शहर के पूर्वी भाग में, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट के निवास के निकट एक पहाड़ी स्थित ऐतिहासिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है।

तेलियागड़ी :-

ये एक पुराने किले के अवशेष हैं जो कि तेलियागढ़ी के रूप में जाना जाता है, उसके निर्माणकर्ता एक तेली जमींदार के बाद, जो बाद में शाहजहां के शासनकाल के दौरान इस्लाम को गले लगा लिया था। यह करमटोला स्टेशन के पास स्थित है।

शिवगादी: –

यह शिव मंदिर बरहेट ब्लॉक में स्थित है 8 बरहेट उत्तर किलोमीटर उत्तर और गुफा के अंदर है। शिवलिंग पर लगातार पहाड़ से पानी बहता है। यहां भक्त बड़ी संख्या में महाशिवरात्री और पूरे श्रावण महीने में इकट्ठा होते हैं।
<h47) बिंदुबसिनी मंदिर :

बरहरवा रेलवे स्टेशन से 2 किलोमीटर दूर स्थित मेले के दौरान इस मंदिर में राम-नवमी पर 9 दिन तक रहता है।

शुक्रावसिनी मंदिर :

यह बरहरवा ब्लॉक में मिर्जापुर गांव में स्थित देवी की पूजा का स्थान है।.

राकसिस्टन :

तेलुगढ़ी किले के पश्चिम में करमटोला रेलवे स्टेशन के नजदीक मंडरो ब्लॉक में स्थित यह मंदिर आदिवासियों और गैर-आदिवासियों द्वारा बहुत पवित्र माना जाता है। देवता बहुत प्राचीन है। सदरलैंड ने 1819 में अपनी रिपोर्ट में इसकी सूचना दी है

भोगनाडीह तथा पंचकठिया :

1855 में संथाल विद्रोह का नेतृत्व करने वाले पौराणिक भाई सिद्धू और कान्हू के गांव आदिवासियों के लिए बहुत ही पवित्र हैं। इस गांव में भाइयों के लिए एक स्मारक भी है। पंचकठिया एक ऐसी जगह है जहां अंग्रेजों ने इन भाइयों को फांसी दी थी।

उधवा पक्षी अभयारण्य

पूरे झारखण्ड में एकमात्र पक्षी अभयारण्य और उधवा के निकट स्थित है; स्थानीय तौर पर पटौदा झील कहा जाता है सैकड़ों प्रवासी पक्षियों यहां हर सर्दियों से यहां तक पहुंचते हैं यूरोप और साइबेरिया

मोतीझरना :-

यह महाराजपुर के नजदीक है, इसका प्राकृतिक सौंदर्य बहुत आकर्षक है जो एक बहुत अच्छा पिकनिक स्थल है। धारा ने इसके स्रोत को राजमहल पहाड़ियों से पाया

माघी मेला :

माघ महीने के हर पूर्णिमा में राजमहल पर संगठित, इस मेले का आदिवासी जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान है। पूरे जिले के आदिवासियों परिवार पुजारी के साथ यहां पूजा करने के एकत्र होते हैं, जो तीन दिन तक रहता है.